भारत में पब्जी बैन पर नई अपडेट जाने क्या है pubg ban news in india

जानिए भारत में पब्जी बैन हुई है या नहीं pubg ban news in india

भारत सरकार की तरफ से नई न्यूज आयी है। और ४७ चाइनीज ऐप पर बैन लगा दिया गया है। इनमे से ज्यादातर ऐप पुराने बैन लगाए ऐप के lite या pro वर्जन के थे। और इसी के साथ साथ भारत सरकार २५१ और चाइनीज ऐप को बैन करने की सोच रही है जिसमें फेमस मोबाइल गेम पब्जी भी शामिल है। इससे पहले भारत सरकार ने ५९ चाइनीज ऐप पर बैन लगाया है। जो अभी भारत के अंदर नहीं चल रहे। और उसके बाद अभी भारत सरकार ने और ४७ चाइनीज ऐप पर बैन लगा दिया है। अभी जिन ऐप पर बैन लगा दिया है उन ऐप्स में पब्जी नहीं है। लेकिन को नई लिस्ट जारी करी है कि जिसपर बैन लगाए जाने की संभावना है उन ऐप्स में पब्जी भी शामिल है।

भारत सरकार २५१ और चाइनीज ऐप को बैन करने की सोच रही है जिसमें फेमस मोबाइल गेम पब्जी भी शामिल है। इससे पहले भारत सरकार ने ५९ चाइनीज ऐप पर बैन लगाया है।
Pubg game image

क्या भारत में पब्जी बैन हो गया है?

इसका जवाब है हा पब्जी भारत में बैन हुआ है।

गेमर्स के लिए बुरी खबर ये है कि पब्जी बैन हो गयी है। २ सप्टेंबर २०२० के दिन भारत सरकारने पब्जी नामक गेमिंग ऐप को बॅन किया है। और भारत सरकार ने जिन २५१ ऐप की लिस्ट बनाई है उस लिस्ट में पब्जी भी शामिल है। तो बैन होने के आसार नजर आ रहे थे। लेकिन फिर भी ऐसा लग रहा था कि शायद पब्जी बैन ना हो। ऐसा हम इसलिए कह रहे है थे क्योंकि पब्जी गेम पूरी चाइनीज नहीं है। यह गेम एक कोरियाई कंपनी की तरफ से बनाई गई है। जिसका निर्माण ब्रैंडन ग्रीन नामक एक आदमी ने किया है। द हंगर गेम्स नाम की नोवेल से प्रेरित होकर पब्जी गेम का निर्माण कराया था।

क्या पब्जी चाइनीज गेम है?

तो इसका जवाब है जी हां tencent एक चीनी कंपनी है जिसके पास पब्जी का वितरण लायसेंस है तो ऐसा कहा जा सकता है की पब्जी एक चीनी गेम है। तो यह गेम पूरी तरह से तो नहीं लेकिन कुछ हद तक चाइनीज है।

पब्जी गेम सबसे पहले एक्सबॉक्स वन के लिए बनाया गया था लेकिन फिर बाद में एंड्रॉयड और आईओएस के लिए भी लॉन्च किया गया। लेकिम इस गेम के प्रकाशन और उत्पादन की जिम्मेदारी एक चीनी कंपनी के पास में है जिसका नाम tencent है। और असल में यही वह कंपनी है जिसकी वजह से पब्जी को भारत सरकार बैन करने के लिए सोच रही है। असल में भारत और चीन के बीच में पिछले कुछ महीनों में तनावपूर्ण वातावरण है इसकी वजह से भारत सरकार उन सारे चीनी ऐप पर बैन लगा रही है कि जो ऐप भारत के लोगो की प्राइवेसी के लिए खतरा बन सकती है। 

क्या पब्जी भारत के अंदर बैन हो सकती थी? 

जी हां पब्जी भारत में बैन होने की संभावना थी बल्कि भारत सरकार इसपर विचार भी कर रही थी कि पब्जी को बैन किया जाए या नहीं। भारत के अंदर इलेक्ट्रॉनिक एंड इंफॉर्मेशन मिनिस्ट्री इसका फैसला करेगी की क्या पब्जी को भारत के अंदर बैन करे य नहीं।

पब्जी गेम से प्राइवेसी को खतरा बन सकता है क्योंकी इस गेम की परेंटिंग कंपनी है tencent वह एक चीनी कंपनी है जिसका मुख्यालय चीन में है। और जैसा कि सब लोग जानते है की चीन का अपने कंपनी पर पूरा कंट्रोल होता है। ऐसे में अगर भारत और चीन के बीच तनाव और बढ़ता है तो भारत के लोगो का डाटा जैसे कि फेसबुक एकाउंट, वॉइस डाटा जो गेम खेलते वक्त रिकॉर्ड होता है, और क्लिपबोर्ड जिसमें टाइपिंग की सारी हिस्ट्री सेव रहती है उस डाटा पर खतरा हो सकता है। जिसका इस्तेमाल चीन भारत के खिलाफ करने में जरा भी नहीं हिचकिचाएगा।

 भारत में तकरीबन १० करोड लोग पब्जी खेलते है और भारत की सबसे ज्यादा खेलने वाली गेम्स में पब्जी सबसे ज्यादा खेली जाती है। एक पूरी कि पूरी गेमिंग कम्युनिटी इस गेम के ऊपर बनी है। दुनियाभर में पब्जी गेम के बड़े बड़े टूर्नामेंट होते है। और भारत में से बहुत ज्यादा तादाद में प्लेयर इसमें भाग लेते है। सैकड़ों यूट्यूब चैनल पब्जी के गेम प्ले के ऊपर टिके है। दुनियाभर के सबसे फेमस पब्जी प्लेयर में भारत के प्लेयर भी बहुत ज्यादा है। मोर्टल, डायनामो, मैक्सटर्न जैसे प्लेअर भारत के अंदर है जो पब्जी की स्ट्रीमिंग करके पैसे कमाते है। और मॉर्टल तो पब्जी का वर्ल्ड कप भी जीत चुके है। तो अब इन जैसे स्ट्रीमर्स के लिए खतरे की घंटी है ये पब्जी बैन हो जाना।

भारत में एक बहुत बड़ा वर्ग है जो पब्जी खेलता है। और में उनमें से एक हूं तो आयिये जानते है पब्जी है कैसी गेम? 

पब्जी एक एक्शन गेम कि कैटेगिरी में आती है जहापर एक आयलैंड होता है। जहापर एक विमान से १०० लोग पैराशूट लेकर कूदते है फिर जमीन पर पहुंचने के तुरंत बाद आपको बंदूके ढूंढनी होती है जो कि किसी घर या बिल्डिंग में मिल जाती है। और यह बंदूक लेने के बाद में आपको ज्यादातर लोगो को मारकर आखिर तक जिंदा रहना होता है। इसे और मजेदार बनाने के लिए गेम में एक सर्कल बनाया गया है। यह सर्कल छोटा होता चला जाएगा आपको इस सर्कल के अंदर रहकर खेलना होता है। अगर आप सर्कल के बाहर रहोगे तो आप धीरे धीरे आपकी हेल्थ कम होती जाएगी और फिर आखिर में गेम से बाहर हो जाओगे। तो बात सिर्फ इतनी है कि आपको सर्कल के अंदर रहते हुए आखिर तक जिंदा रहना होता है। इसके लिए आप दूसरे प्लेअर को मार भी सकते हो। और अगर आप गेम में जिंदा रहे आखरी आदमी हो तो बधाई हो आप गेम जीत चुके है। 

गेम जितने के बाद winner winner chicken dinner नाम आएगा अगर ये आया ती समझ लीजिए आप गेम जीत चुके है। 





टिप्पणियां