मोबाईल addiction से बाहर कैसे निकले

How To Overcome From Mobile addiction (मोबाईल addiction से बाहर कैसे निकले)


हमारे जीवन में मोबाईल एक बहुत ही बडी जरुरत बन चुकी है। कुछ लोग तो हर जगह मोबाईल इस्तमाल करते हैं, चाहे वो खाना खाते हो, स्कूल, कॉलेज में ही, या भी washroom में हो, लेकीन कोई भी चीज के लिये एक लिमिट होती है। आज कल के बाच्चे उससे आगे जा रहे है। अपना पुरा समय मोबाईल में बरबाद करते हैं। दिन रात games खेलते हैं, दिन रात Chatting करते है। Social media पे घंटो घंटो तक रहते हैं, माना की मोबाईल पे हमे Internet के काफी फायदे होते हैं Internet की वजह से जीवन हमारा बहुत आसान बन चुका हैं। सब कुछ मिलता हैं आज Intereste पे लेकीन मोबाईल फोन का जादा use करना ये भी गलत बात है।
मोबाईल addiction से बाहर कैसे निकले
Mobile Addiction image

किसी भी चिज की हमे जादा आदत नही होनी चाहिए। कोई भी चीज हद से जादा आच्छि नहीं होती, आज-कल के बच्चे तो अपनी पढाई छोडके अपना पुरा टाइम मोबाईल west करते हैं, इसी आदत की वजह से बाद में पढाई करने का मन नहीं करता, छोटे बच्यो के साथ साथ, आज कल की ये युवा पीढ़ी भी मोबाईल से बहुत Addict हैं, कॉलेज के लडके लडकिया भी बहुत मोबाइल से चीपके हुये रहेते हैं, सोचते हैं पुरा एक साल हैं पढाई करने के लिये, exam के लिये, बाद में करेंगे ऐसा करते करते पुरा साल निकल जाता है, और एक बार पढाई से बन उठ गया तो आपको कोई भी Force करके नहीं पढा सकता, अगर आपकी पढाई बरबाद हो गई तो कॅरियर बरबाद हो जायेगा।

और एक बार वक्त चला गया तो वापस नही आता अपने समय का सुदु उपयोग करना सिखो, अाच्चे कामो के लिये।
हम ऐसा नहीं बोल रहे है की आप मोबाईल ही इस्तमाल ही मत करो, मोबाईल तो आज के वक्त मे  जरुरत बन चुका है। लेकीन इसका इस्तमाल जरुरत पर ही करो इसकी आदत सही नहीं हैं।

हम हमारी मोबाईल फोन में छोटी screen में हमेशा 2:30-03 घंटे की फिल्म देखते हैं, तो इसका बुरा असर हमारे आखों पे होता हैं, अाखो को तकलीफ होती है, इसलिए जब भी अभी आप फिल्म देखेंगे तो बडी screen पे ही देखनी चाहिए।

आज कल के छोटे बच्चे भी काफी इस्तमाल करते हैं मोबाईल फोन का, मोबाईल पे games खेलते हैं, cartoon's देखते हैं इसी वजह से उनके पढाई का नुकसान भी होता है। ये बच्चे के मॉ-बाप की जिमेद्दरी हैं की बच्चे को जादा मोबाईल फोन use करने ना दे।
कुछ लोगो को तो  मोबाईल की इतनी आदत होती है रोड पर चलते हुये भी मोबाईल use करते हैं, अपना जीवन किमती हैं, मोबाईल फोन नहीं ये बात समजना जरुरी है

जादा तर लोग अपने फोन में Headphones लगकर उची आवाज में music सुनते हैं, इसका असर हमारे कानो के पडदो पे होता हैं, 
मोबाईल का जादा इस्तमाल करने से हमे कफी समस्या से गुजरना पडता है। जैसे अाखों की समस्या, चिडचिडा स्वभाव, रात को निंद नही आना ऐसे कई जादा समस्या से गुजराना पडता है अगर हम मोबाईल फोन जादा इस्तमाल करते है तो।

हम आपको कुछ ऐसे Tips बताते हैं, जिससे अगर आप Follow करते हो तो आपका मोबाईल addict कम हो जाएगा।


1. आपके मोबाईल रखने की जो जगह हैं, जहा पे आप हमेशा मोबाईल रखते हो, तो जगह थोडे दीन के लिये बदल दिजीये, जिससे होगा ये की आप बार बार वहा मोबाईल लेने नही जायोगे।
2. कोई भी Massage आता है तो हम बार बार मोबाईल फोन check करते हैं, तो आप मोबाईल के Notifications बंद करवा दिजिये,ताकी आपका ध्यान बार बार मोबाईल की ओर नहीं जायेगा।
3. आपके फोन में जो Unwanted Applications हैं वो delete कर दिजिये ताकी आप बार बार मोबाईल फोन इस्तमाल नहीं करेंगे 
4. आप जो हर बार Recharge करते है, तो रिचार्ज कम किजिये आपके आप data याने की Net balance कम होने के कारण फोन कम use होगा।
5. आपके मोबाईल फोन का data याने की नेट कुछ घंटो के लिये बंद रखिये।
6. जब भी आपको खाली समय मिलता हो तो बार बार मोबाईल फोन मत चेक किजिए।
हमारा जो समय हैं, वो अपनो के साथ, अपने परिवार के साथ, अपने दोस्तों के साथ spend किजिये, जादा मोबाईल का इस्तमाल अपने रिश्तो पर और काम पे भी भारी पड सकता हैं। इसलिए सारी समस्या को ध्यान में रखते हूये मोबाईल फोन का इस्तमाल करे...!!

अगर आपको ये article पसंद आया तो उन लोगो के साथ जरूर share करे जो हमेशा मोबाईल से चिपके हुये रहते है!!

टिप्पणियां