weight gain in hindi tips

weight gain in hindi tips

 आज का diet plan उन लोगो के लिये है ,जो अपना वजन बढना चाहते है। वजन बढना और वजन सही तरिके से बढना तो अलग बाते है, अगर आपको लगता है, वजन बढाने के लिये सारे दिन कुछ भी खाते रहेता है, या फिर आप किताना भी मिठा खा सकते है तो ये वजन बढाने का सही तरीका नही है, इससे आप मोटपे का शिकार हो  सकते है, और धिरे-धिरे मोटापे से होने वाले अनगिनत बिमारियो का इसलिये हम आपको एक पुरे दिन का diet plan जिसे आप सही ठंग से Follow करते है। तो आप सही तरह से वजन बढा पायेंगे। और अगर आप वजन घटाने के बारे मे जानना चाहते है तो यहां क्लिक करें clickhere


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Glass Of Water

दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

          दिन की शुरुवात करेंगे हम गुनेगुने पानी के साथ हलका गरम पानी एक-दो ग्लास ले, और ये पानी एक-जगह पर जाकर पिये सुबह खाली-पेठ गरम पानी पिनिसे, सुबह खाली पेठ गरम पानी पिनेसे हमारी Body से टॉक्सीन्स बाहर निकलते है, मसल्स Relax हो जाते है। Blood circulation भी ओर बेहतर हो जाते है। पानी पिने के आधे घंटे बात 6-7 भिगे हुये बदाम और अक्रोड ले-ले भिगोके खानेसे इसके फायदे भी बढ जाते है। और ये पचाने में भी आसान हो जाते है अब इसके बाद workout याने की Exercise के लिये १ घंटा जरूर निकाले workout जितना weight loss के लिये जरुरी है, उतना weight gain के लिये भी जरुरी है। और कोई भी diet तभी काम करेंगी जब आप उसके साथ workout भी करेंगे इसलिए इसके लिए जरूर time निकले और हो सके तो सुबह के time ही करें weight trining, Yoga swimming, jogging कर सकते है।


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Exercise

एक्सटरसाइज करे

         Workout से आते ही एक अच्छी nutrition mail ले इसमें आप बनाना सेक ले सकते है। क्योंकी आपको Body को Energy की जरुरत है। लेकीन इसे भी Healthy तरीके से बना ले इसमे चिनी का इंस्तमान बिलकुल ना करे इसे बनाने के लिए Full cream याने की मलाई वाला दुध डाल सकते है, उसमे बदाम, काजू अक्रोड वो सब दाल सकते है। अगर कुछ मिठा डालना हो तो शहद डाल सकते है, और इस तरह से एक Tasty और Healthy शेक बना ले और workout से आते ही पिये इस शेक को लेने के बाद एक से देड घंटे बाद Breakfast ले-ले और चाहे आप कितना भी Busy क्यू ना हो अपना Breakfast ना भुले एक Healthy nutrition breakfast करने से आपकी Energy पुरा दिन बनी रहेती है। और आप जादा Active मेहसुस करते है। Breakfast में आप stuffed पराठा, पोहे, इडली सांभर, उपमा, Cheese sandwich ले सकते है। और साथ में अपनी मन-पसंद चाय ले सकते है। Breakfast के दो घंटे बाद आप फल खा सकते है जैसे नाशपाती, तरबुर, कीविज, पपिता Extra fruits हमारे Body को फायवर भी देते है,और ठेर सारे Nutrition भी ले सकते हैं।


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Healthy Diet

अच्छा खाना खाएं

         फल  खाने के दो घंटे बाद, लंच आता है, लंच में आप ये सारी चीझे ले सकते है, 2 चपाती और 1 Bowl Rice, 1 Bowl daal, 1Bowl सब्जी और दही, लंच के २-३ घंटे बाद अपने मनपसंत चाय ले सकते हैं, अगर Green tea लेते है तो सबसे बढिया, नही तो दूध वाली चाय भी ले सकते है, चाय के साथ एक हेल्दी snake भी के उसके आप Bowl Roasted makkhan,Oats/wheat cookies, Marmara, popcorn,Dhokla ले सकते है।
और इसके 2-3 घंटे बाद आता है,Dinner की बारी,dinner में सबसे पहिले salad जरूर ले, इसके बाद आप 2 चपाती ले सकते है 1 Bowl दाल या सब्जी ले, अगर dinner के बाद भी आपको भुक लगती है, तो सोने से एक घंटे पहिले गुणगुना दूध ले सकते है ,इसमे आप शहद दाल सकते है, या फिर इसके साथ खजूर ले,


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Dry Fruits

खाने में दूध से बनी चीजें खाएं

         अब देखते है, आप इस diet मे और क्या ले सकते है। आप एक दो पिस डार्क चॉकलेट ले सकते है, उसी तरह आप अपनी diet मे आलू और शकरकांदी ले सकते है, लेकीन उसे उबालकर ले, तलकर नहीं high fly dark भी लेने से भी फायदा मिलेगा जैसे की मलाई वाला दुध, दही या पनीर ले, पुरा diet करिब 17 calories का है, अगर आप इसे बिलकुल इसी तरह फॉलो करते है, तो आप एक महिने में,3-5KG वजन बढा पायेंगे बाहर का खाना बिलकुल ना खाये, जादा तला हुआ या मसालेदार ना खाये चिनी को भी Avoid करे और Workout बिलकुल miss ना करे। इसके साथ साथ ये भी ध्यान रखे,7-8 घंटे की निंद जरूर पुरी करे।और किसी भी तरह का तनाव ना ले, अाच्छी diet और exercise के साथ साथ इन चीजो का भी ध्यान रखेंगे तो वजन आसानी से बढेगा.....!


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Sleeping Baby

                         

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