वजन कम करने के उपाय हिंदी में - NewBlogger

वजन कम करने के उपाय हिंदी में


आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी खाने की चिजो के बारे में, जिससे आपका वजन कम करने में मदद मिलेगी, खाने की कुच चीजे ऐसी होती है, जिसे आप जादा खाने से आपका वजन कम होने लगता है, जी हा। क्योकी उन चीजो में, calories इतनी कम होती है, की वजन घटने लगता है, हम आपको यहा पे उन चिजो को खाने का सही तरीक भी बतायेंगे, जिससे आप आपका वजन कम कर सकते है। और अगर आप वजन बढ़ाने के बारे में जानना चाहते है तो यहां क्लिक करें click here

How to weight loss in hindi
How To Weight Loss


1. टमाटर

सबसे पहिले चीज यहा पर आती है,टमाटर weight loss के हीसाब से देखा जाए तो टमाटर में ऐसी कई चीजे है, "Vitamin C" Potassium water कंटेंट,और Fibre जादा होता है, और calories काफी कम होती है, जिससे weight loss मे बहुत मदत मिलती है,लेकीन टमाटर खाने हे पहिले इसके बिज जरुर निकाल ले।और छिलके के साथ ही खाये। टमाटर को पकाकर खाने हे आप weight loss के फायदे खो देंगे। इसलिए weight loss के लिये टमाटर को कच्चा ही खाये।


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Tomato


2.बंद गोबी

अगली चीज यहा पे आती है बंद गोबी, जिस हम Negative calories Food भी कहते है। याने जब आप बंद गोबी खाते हैं, तो इसे Digest करने में इतनी जादा ताकत लग जाती है की ये अपने शरीर में से कलरिज निकालकर ले जाती है, जी हा Digestion में भी बहुत सारी कॅलरीज खर्च होती है, और अगर आप ऐसी चीजे खायेंगे जिने Digest करना थोडा मुश्किल है, तो उसे भी आप काफी weight loss कर सकते है। लेकीन बंद गोबी को खाने से पहिले उसे गरम पाणी मे उबाले और उसे धो कर खाये।


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 3. अंकुरदाना

दुसरी चीज आती है, अंकुरदाने,अंकुर दानो मे भी बहुत जादा Fibre होता है, और काफी कम calories इसके बिना तो कोई भी weight loss डाएट बनाती ही नही, इसलिए आप Dinner में या शाम को अंकुर दाल जरूर खाये और अगर ब्रेक फास्ट अंकुर दाल ना खाये तो जादा अच्छा रहेगा क्योकी, इसमे carbohydrate कम होता है,और इससे आपका Energy लेवल भी घट जाएगा


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Mutar


4. नारियल

खाने में और एक चीज जरुरी है, वो है नारियल, नारियल भी एक काफी low calories फूड है, जिसमे vitamin जादा होता है तो आप हप्ते मे 2-3 बार नारियल खाये और हो सके तो खाना पकाने के लिये कोकोनट ऑइल का इस्तमाल करे, अगर आप रोज नही कर पाये, तो आप हप्ते मे 2-3 बार जरूर करे ।


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Coconut

5. Exercise

खाने की चिजो के साथ साथ आपको Weight loss के लिये exercise भी जरुरी होती है, हर सुबह आपको 1 घंटा कसरत के लिये निकालना होगा, तभी आप आपका वजन कम कर पायेंगे आप exercise में running जादा करे, इससे आपको बहुत मदत मिलेगी वजन कम करने में, आप छोटे छोटे काम के लिये बाईक या सायकल का इस्तमाल करते है, तो अगर आपको नजदिक कही जाना हो तो आप चलके जा सकते हैं, अगर आपको किसी पहिले या फिर दुसरे ही मंजले पे जाना हो तो लिफ्ट से ना जाकर आप सिडी यो से सकते है। इन छोटी छोटी चिजो की अगर आप आदत डालते है, तो आपका वजन महिने में,2-4Kg कम हो सकता है।


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