money saving tips in hindi

money saving tips in hindi


हम अपने जिवन में कुछ ऐसे Decision लेते हैं जिससे हमारे काफी पैसे बरबाद होते है, लेकीन हम इन सारे फैसलो की ओर ध्यान से देखे तो हम बहुत सारे पैसे बरबाद होने से बचा सकते हैं! पैसे जमाना एक कला हैं, अगर आप ये कला सीख जाते हैं,तो आपके जीवन की बहुत सारी समस्या का समाधान हो जाएगा, लेकीन अगर आप ये कला नहीं सिख पाते हैं, तो जितना भी आप Income कर रहे हैं, उसे Investment नही कर पायेंगे!
तो जानते हैं कुछ ऐसे स्मार्ट Ideas, जिससे आप अपने काफी पैसे बचा सकते हैं!

Money saving tips in hindi
Money Saving Tips

Create a balance sheet: 

पैसे बचाने के लिये, आपको आपका एक balance sheet बनाके रखना होगा, की आप कहा कितना खर्च करते हैं! तो महिने की सुरुवात मैं ही एक Balance sheet बना ले और ऊसी के अनुसार चले, और जरुरत से जादा खर्च ना करे, यदी आपको किसी क्षेत्र मैं अधिक खर्च करने की आवशकता हैं  तो अन्य क्षेत्र मैं खर्च कम करे, फिर आप सभी खर्च को पुरा कर सकते हैं.. अगर आप हिसाब करके चलते है तो आपकी धारणा तयार हो जाएगी की कहा कितना खर्च हूआ हैं, जिस आसानी से ही आप कुच पैसे बचा सकते हैं,तो अभी से जरुरत के बाहर खर्च करना बंद करे.!

Stop retail shopping: 

छुट्टा कुच चीज खरिदने से पैसे कुछ जादा ही लग जाते हैं इसलीये छुट्टा कुच चीज ना खरिदकर एक ही बार में एक ही महीने का या फिर एक हफ्ते का खरीदे तो आपके हर महीने कुछ पैसे बचा सकते हैं.!


Use piggy bank:

आम तौर पर हम छुट्टे पैसे को ज्यादा महत्त्व नहीं देते, लेकीन हम उस पैसो को अगर एक piggy बँक मे जमा करते हैं तो साल के आखिर में एक अच्छी amount देख पायेंगे जिस हम अपनी इच्छाओ को पुरा कर सकते हैं जिससे हमे बहुत मदद मिलेगी दिन के खरीददारी के अंत में जो छुट्टे पैसे बचे हूये होते हैं, उनको एक Piggy Bank में डाल दे.!


Piggy bank
Piggy bank

Do shopping online:

ऑफलाईन कोई चीज खरीदने से पहिले उसका रेट एक बार लोकल दुकानो मे जरूर जान ले। दुकान थोडी दुरी में है तो थोडा कष्ट ले, उस में फायदा आपही का होगा, अभी ऑनलाईन का मार्केट चल रहा है, अभी ऐसी कोई चीज नही हैं, जो ऑनलाईन नही मिलती,और. वो भी अच्छे से अच्छे कॅशबॅक ऑफर के साथ तो कुच चीजे आप ऑनलाईन भी खरीद सकते हैं.. लेकीन किसी चीज को खरीद ने से पहिले अलग अलग शॉपिंग साईट में जाकर उसका दाम एक बार जरूर देखे कहा उसका दाम कम है, वहा से ही खरीददारी करे,उस से आपका  काफी पैसा बचं सकता है..!!

Open a Deposit account:

Saving अकाउंट के साथ साथ ही एक Deposit अकाउंट को लिंक  करके रखे और वहा एक amount फिक्स कर दे, इससे हर महिने आपको भूल जानेसे भी आपके अकाउंट से एक दिर्धिठ amount के पैसे ऑटोमॅटिक deposit हो जाएगी फिर हर महिने saving हो जाएगी आपकी! पैसे बचाने का ये सबसे बढिया तरिका हैं..!!


Stop purchasing additional:

ऐसे बहोत लोग है, जिनके पास वो चीज है, फिर भी उसी चीज को खरीदते है, आपको अगर ऐसी फालतू चीज खरीदने की आदत है, तो इसे आज ही छोड दे, जरुरत से जादा कोई भी चीज अच्छी नही होती! हा अलग बात है, आपके पास वो चीज नही है,और आप खरीदते है, लेकीन आप के पास वो चीज 2-3 है,और अगर वही चीज फिरसे खरीदते है, तो वो फालतू खर्च के अलावा कुछ नही हैं..!!

Avoid using restaurant:

हम पार्टी, मनोरंजन के लिये एक ही दिन में रेस्टॉरंट में काफी पैसे खर्च कर देते है, हम ये नही बोल रहे की आप पार्टी करना बंद किजिये, बस ये बोल रहे है की पार्टी घर पर दिजिये, जिससे आपका,GST, A/C का चार्ज बच सकता है! उस पर भी खाने का बाहर कितना दाम है, जिससे घरपर एक अच्छी खासी पार्टी हो जाएगी और कुछ पैसे बचा सकते है...!!

आप अगर ये कुछ स्मार्ट आयडिया फॉलो करते हो तो आप आपके काफी पैसे बचा सकते हो...!!!

टिप्पणियां