इंटरनेट का मालिक कौन है? हिंदी में | internet ka malik koun hai


इंटरनेट का मालिक कौन है? हिंदी में


दुनियाभर में लगभग ४०० करोड़ लोग यानी दुनिया की ५६% आबादी आज इंटरनेट का इस्तेमाल करती है। तो किसी ना किसी के मन में कभी ना कभी ये सवाल जरूर आया होगा कि यार ये इंटरनेट आखिर है क्या चीज इसका मालक कौन है। आखिर ये काम कैसे करता है? 

और अगर ये सवाल आपके भी मन में है तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं। तो चलिए शुरू करते हैं। 

Who owns internet

सबसे पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि इंटरनेट को आप जितना जटिल समझते हैं असल में ये इतना जटिल है नहीं।  ये बहुत ही आसान सा concept है। 

दुनिया भर में लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। और आप जिस Device पर ये ब्लॉग पढ रहे हैं वो चाहे मोबाइल हो या पीसी हो वो भी एक कंप्यूटर ही है।  

Who owns internet


असल में इंटरनेट एक ग्लोबल नेटवर्कजो  है बहुत सारे कंप्यूटर्स को एक साथ एक दुसरे के साथ जोडता है। इंटरनेट की वजह से आप अपने घर से अपने कंप्यूटर से दुनिया के किसी भी कोने में स्थित कंप्यूटर से डाटा का आदानप्रदान कर सकते हैं।
इंटरनेट से आप वायर और वायरलेस तरीके से जुड़ सकते हैं।

इंटरनेट आप तक पहुंचता कैसे है?


अब बात करते हैं कि इंटरनेट आप तक पहुंचता कैसे है इसको आसान भाषा में समझने के लिए इसे ३ हिस्सों में बाँटते है।
टियर १,टियर २,टियर ३

टियर १- इंटरनेट का वो हिस्सा है जिसमें बड़ी बड़ी कंपनियां समंदर मे बड़ी बड़ी लंबी वायर बिछाकर दुनिया भर में रखे सर्वर को एकसाथ जोडने का काम करती है। ताकि जो जानकारी उन सारे सर्वर में है। वो आपतक पहुंच सके ये कंपनीया ग्लोबल लेवल पर काम करती है। जैसे कि level 1, GoDaddy

Who owns internet


टियर २- अब दुनिया भर के सर्वर आपस में जुड चुके हैं। अब जानते हैं कि इन सर्वर से डाटा आपके कंप्यूटर तक कैसे आता है।  तो यही काम आता है टियर २।  टियर २ मे वो कंपनीया आती हैं जो आपके देश में आप तक इंटरनेट पहुंचाती है ये कंपनीयां नँशनल लेवल पर काम करती है। जैसे कि reliance communication, network 5, Vodafone etc. ये कंपनीयां आप तक वायर या वायरलेस तरीके से इंटरनेट पहुंचाती है। 
Who owns internet


टियर ३ - अब लास्ट वाला टियर ३  इसमें आपके शहर की लोकल कंपनियां आती हैं। इन्हें इंटरनेट प्रोवाइडर्स कहा जाता है। ये भी वायर या वायरलेस तरीके से आपतक इंटरनेट पहुंचाती है। और लिजीये आप के घर तक इंटरनेट आ गया। अब आप आराम से इंटरनेट सर्फ कर सकते हैं। अब आप सोचेंगे की टियर २और टियर ३ की कंपनी का तो ठीक है वो हमे इंटरनेट के लिए पैसे चार्ज करते हैं। लेकिन टियर १ का क्या वो कैसे कमाते है तो ऐसा है कि टियर २और टियर ३ की कंपनी टियर १ की कंपनी को को उनकी सर्विस के लिये उन्हें पैसे देती है। और ऐसे इंटरनेट आप तक पहुंचता है।

Who owns internet


इंटरनेट का मालिक कौन है?


अब बात करेंगे इंटरनेट के मालिक की।  अब तक जो आपने पढा इससे आप समझ ही सकते हैं की इंटरनेट का कोई एक मालिक नहीं है।  इंटरनेट तो बस एक सेवा है जो ये सारी कंपनीयां आपतक पहुंचाती है। जैसे दुसरी सेवायें होती  है। यानी इंटरनेट का कोई भी मालिक है ही नहीं।  

हमे उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल पढके अच्छा लगा होगा और आपके सवालों का जवाब भी मिल गया होगा तो मिलते हैं अगली बार तब तक के लिए नमस्कार

टिप्पणियां